गृह आरक्षी विभाग में चौकीदार की भर्ती: सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा अवसर

नमस्कार दोस्तों,

आज हम आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आए हैं। जब भी बात आती है बिना परीक्षा दिए सरकारी नौकरी पाने की, तो अधिकतर लोगों के दिमाग में जीडीएस की भर्ती आती है। लेकिन जीडीएस में चयन इतना आसान नहीं होता क्योंकि इसकी कट ऑफ काफी उच्च जाती है। आज हम एक ऐसी सरकारी नौकरी की बात करेंगे जिसमें कट ऑफ बहुत कम होती है और इसमें न तो आपको कोई परीक्षा देनी होती है और न ही कोई इंटरव्यू। सबसे अच्छी बात यह है कि यह सरकारी नौकरी आपको अपने ही जिले में मिल सकती है।

      
                    WhatsApp Group                             Join Now            
   
                    Telegram Group                             Join Now            

गृह आरक्षी विभाग में चौकीदार की भर्ती

गृह आरक्षी विभाग ने हाल ही में चौकीदार की भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। यह विभाग इतना प्रसिद्ध नहीं है, इसलिए बहुत से लोगों ने इसका नाम शायद पहली बार सुना होगा। इस भर्ती की सबसे खास बात यह है कि इसमें कुल 223 पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं और आपको न तो कोई परीक्षा देनी है और न ही कोई इंटरव्यू देना है।

महत्वपूर्ण तिथियां

इस भर्ती के लिए आवेदन आज से ही शुरू हो गए हैं और आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 जुलाई है।

पात्रता और शैक्षणिक योग्यता

इस भर्ती के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

वेतनमान

चौकीदार की इस पद के लिए वेतनमान भी बहुत आकर्षक है। बेसिक पे ₹18,000 है और अन्य भत्तों को मिलाकर आपकी कुल सैलरी ₹35,000 से ₹38,000 के बीच हो जाएगी।

आवेदन शुल्क

इस भर्ती के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं है, यानी कि आप चाहे किसी भी कैटेगरी से हों, मेल हो या फीमेल, आप सभी बिल्कुल मुफ्त में आवेदन कर सकते हैं।

आयु सीमा

इस भर्ती के लिए आयु सीमा 1 जुलाई के अनुसार 18 से 37 वर्ष के बीच होनी चाहिए। एससी/एसटी उम्मीदवारों को 5 साल और ओबीसी उम्मीदवारों को 3 साल का आयु में छूट दी जाएगी।

चयन प्रक्रिया

इस भर्ती में चयन मेरिट बेस पर किया जाएगा, यानी कि आपके 10वीं कक्षा के अंकों के आधार पर। यहाँ पर कट ऑफ जीडीएस जैसी उच्च नहीं होती है। 70% अंक पर भी आपके चयन के चांस होते हैं। एक बार आपका नाम मेरिट लिस्ट में आ जाने पर आपको डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा। अगर आपके सभी दस्तावेज सही पाए जाते हैं, तो आपको यह सरकारी नौकरी मिल जाएगी।

आवेदन प्रक्रिया

आवेदन करने के लिए, आपको नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करना होगा:

  1. सबसे पहले, ऑफिशियल नोटिफिकेशन को डाउनलोड करें।
  2. नोटिफिकेशन के पेज नंबर 4, 5 और 6 का प्रिंट आउट निकालें। यही आपका एप्लीकेशन फॉर्म है।
  3. एप्लीकेशन फॉर्म को अच्छे से भरें और उसमें अपनी 10वीं की मार्कशीट की फोटोकॉपी, एड्रेस प्रूफ, आधार कार्ड, लेटेस्ट फोटो आदि संलग्न करें।
  4. इन सभी दस्तावेजों को एक लिफाफे में डालें और उसे स्पीड पोस्ट से दिए गए पते पर भेजें।

निवास प्रमाण पत्र (डोमिसाइल सर्टिफिकेट)

इस भर्ती में केवल वही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जो अरवल जिले के निवासी हों। अरवल बिहार में स्थित है।

अन्य जानकारी

अगर आपके जिले या राज्य में भी इस तरह की वैकेंसी आती है तो हमें कमेंट में बताएं ताकि हम उसके बारे में भी जानकारी दे सकें।

इस प्रकार, गृह आरक्षी विभाग में चौकीदार की यह भर्ती उन लोगों के लिए एक सुनहरा अवसर है जो बिना परीक्षा और इंटरव्यू के सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं। अगर आप इस भर्ती के पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं, तो आज ही आवेदन करें और इस मौके का लाभ उठाएं।

धन्यवाद।

लेखक: राजन शर्मा

2 thoughts on “गृह आरक्षी विभाग में चौकीदार की भर्ती: सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा अवसर”

Leave a Comment