फ्रीडम 125 सीएनजी बाइक 2024: नई टेक्नोलॉजी और माइलेज का बेजोड़ संगम

फ्रीडम 125 एनजी4 सीएनजी बाइक 2024 एक आधुनिक और पर्यावरण अनुकूल विकल्प के रूप में सामने आई है। यह बाइक न केवल बेहतर माइलेज देती है, बल्कि इसके डिज़ाइन और फीचर्स भी इसे एक आकर्षक विकल्प बनाते हैं।

सिलेंडर और फ्यूल कैपेसिटी

फ्रीडम 125 एनजी4 में आपको एक 510 लीटर का सीएनजी सिलेंडर मिलता है, जिसमें 2 केजी गैस आ सकती है। यह बाइक सीएनजी पर 102 किमी प्रति केजी का माइलेज देती है। पेट्रोल और सीएनजी दोनों मिलाकर यह बाइक कुल 330 किमी तक चल सकती है। पेट्रोल टैंक की कैपेसिटी 2 लीटर है, जो फ्यूल टैंक के अंदर आता है।

      
                    WhatsApp Group                             Join Now            
   
                    Telegram Group                             Join Now            

डिजाइन और बिल्ड क्वालिटी

बाइक के डिजाइन में फ्रंट प्रोफाइल से शुरुआत करें तो इंडिकेटर नॉन फ्लेक्सिबल हैलोजन वाले हैं। हेडलाइट्स एलईडी स्प्लिट डिज़ाइन में आती हैं, जो लो और हाई बीम सेटअप के साथ हैं। इसमें डीआरएल भी शामिल है। बिल्ड क्वालिटी काफी सॉलिड है और सस्पेंशन कवर्ड हैं, जिससे बाइक की हेडलाइट्स और अन्य हिस्सों पर कोई चोट नहीं आती।

टायर और ब्रेक सिस्टम

आगे और पीछे के टायर ब्लॉक पैटर्न वाले हैं, जिससे थोड़ी बहुत ऑफ रोडिंग भी संभव है। सेफ्टी की दृष्टि से एबीएस नहीं है, लेकिन 240 एमएम की डिस्क ब्रेक और 17 इंची एलॉय व्हील्स आगे की तरफ और 16 इंची एलॉय पीछे की तरफ मिलते हैं। पीछे वाले टायर की चौड़ाई 120 एमएम है और इसमें कॉम्बी ब्रेकिंग सेटअप भी है।

सस्पेंशन और राइड कंफर्ट

फ्रीडम 125 एनजी4 में पीछे की तरफ मोनो लिंकड मोनोशॉक सस्पेंशन है, जिससे राइडिंग काफी आरामदायक होती है। इस बाइक में यह ध्यान रखा गया है कि चाहे यह सीएनजी पर चल रही हो या पेट्रोल पर, राइडिंग का अनुभव हमेशा बेहतरीन रहे।

मीटर और टेक्नोलॉजी

इस बाइक का मीटर फुली डिजिटल रिवर्स एलसीडी डिस्प्ले है, जिसमें गियर पोजीशन इंडिकेटर, स्पीडोमीटर, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, एसएमएस अलर्ट, कॉल अलर्ट, और मिस कॉल अलर्ट शामिल हैं। इसके अलावा, आप अपने फोन की बैटरी का लेवल भी देख सकते हैं।

इंजन और पावर

इसमें 125 सीसी का एयर कोल्ड फोर स्ट्रोक बीएस6 एफ इंजन है, जो 99.5 पीएस की पावर और 99.7 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करता है। यह इंजन पावर और टॉर्क के मामले में काफी बेहतर है और माइलेज भी काफी अच्छा है।

प्राइस और वैरिएंट्स

फ्रीडम 125 ड्रम ब्रेक बेस मॉडल की एक्स-शोरूम कीमत ₹95,000 है और ऑन रोड कीमत कोलकाता में लगभग ₹1,11,000 है। डिस्क एलईडी वाला मॉडल ₹1,20,000 और टॉप मॉडल ₹1,32,000 के आसपास पड़ता है।

निष्कर्ष

फ्रीडम 125 एनजी4 सीएनजी बाइक 2024 एक बेहतरीन विकल्प है, जो माइलेज, डिज़ाइन और टेक्नोलॉजी का बेहतरीन मिश्रण है। यह बाइक न केवल पर्यावरण को ध्यान में रखती है, बल्कि उपयोगकर्ता को भी एक आरामदायक और सुरक्षित राइडिंग अनुभव प्रदान करती है।

लेखक: राजन शर्मा

16 thoughts on “फ्रीडम 125 सीएनजी बाइक 2024: नई टेक्नोलॉजी और माइलेज का बेजोड़ संगम”

Leave a Comment