ऑटो चक्र व डीजल चक्र में 12 अंतर – Difference Otto Cycle and Diesel Cycle in Hindi

दोस्तों आज  इस आर्टिकल में जानेंगे कि ऑटो चक्र व डीजल चक्र में अंतर (Difference Otto Cycle and Diesel Cycle in Hindi). इस आर्टिकल में बहुत ही अच्छे तरीके से इन सब के बारे में जानकारी देने वाला हूं| तो चलिए शुरू करते हैं |

ऑटो चक्र व डीजल चक्र में अंतर

          Otto cycle तथा Diesel cycle में निम्नलिखित अंतर हैं

No. Otto cycle Diesel cycle 
1. Otto cycle petrol engine के अंतर्गत आती है। Diesel cycle, diesel engine के अंतर्गत आती है।
2. इनमें वायु व पेट्रोल का suction होता है।  Diesel cycle में केवल air का suction होता है।
3. वायु व पेट्रोल के मिश्रण को cylinder में भेजने के लिए कार्बुरेटर की आवश्यकता होती है। ईंधन को cylinder में भेजने के लिए अंतःक्षेपित्र का उपयोग किया जाता है।
4.  इसमें ईंधन के दहन के लिए स्फुलिंग प्लग की आवश्यकता होती है।  ईंधन का दहन सम्पीडन के कारण उत्पन्न वायु के उच्च तापमान के कारण होता है। 
5. सम्पीडन अनुपात कम ५ से ८ तकद्ध होता है। सम्पीडन अनुपात अधिक १२ से २० तकद्ध होता है।
6. इंजन सिलेण्डर में ईंधन की सही मात्रा भेजना कठिन होता है।   ईंधन पम्प के कारण सिलेण्डर में ईंधन की सही मात्रा ही पहुंचती है। 
7. सिलेण्डरों में दाब अंतर कम होने से ये इंजन आवाज कम करते हैं। सिलेण्डरों में दाब अंतर अधिक होने के कारण ये इंजन आवाज अधिक करते हैं। 
8. सम्पीडन अनुपात कम होने के कारण ये इंजन हल्के होते हैं।  सम्पीडन अनुपात अधिक होने के कारण ये इंजन अधिक मजबूत व भारी होते हैं।
9. इनमें केवल दो वाल्व काम में आते हैं। इनमें तीन वाल्व काम में आते हैं। तीसरा वाल्व अंतःक्षेपित्र के रूप में होता है। 
10. इंजन की प्रारम्भिक लागत कम होती है। इंजन की प्रारम्भिक लागत अधिक होती है।
11. पेट्रोल अधिक महंगा होने के कारण इनकी परिचालन लागत अधिक होती है। डीजल, पेट्रोल की तुलना में सस्ता होने के कारण इनकी परिचालन लागत कम होती है। 
12. इंजन की मरम्मत जल्दी करनी पड़ती है। इनकी मरम्मत काफी समय बाद करनी पड़ती है।

Conclusion

हमे आशा है दोनों प्रकार के ऑटो चक्र व डीजल चक्र में अंतर (Difference Otto Cycle and Diesel Cycle in Hindi), what is otto cycle and diesel cycle. समझ आ गया होगा. इन सभी सवालों का जवाब आपको अच्छी तरह से मिल गया होगा|

उम्मीद करता हूं कि मेरे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी अगर आपके मन में कोई भी सवाल/सुझाव है तो मुझे कमेंट करके नीचे बता सकते हो मैं आपके कमेंट का जरूर जवाब दूंगा| अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई है तो अपने दोस्तों रिश्तेदारों के साथ में शेयर भी कर सकते हो

1 thought on “ऑटो चक्र व डीजल चक्र में 12 अंतर – Difference Otto Cycle and Diesel Cycle in Hindi”

Leave a Comment