BOB & CBI क्लर्क भर्ती 2024: 6128 वैकेंसीज के लिए आवेदन करें

भारत में बैंकिंग क्षेत्र में करियर बनाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए आईबीपीएस क्लर्क भर्ती 2024 एक शानदार अवसर है। इंस्टिट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सिलेक्शन (IBPS) के माध्यम से 11 बैंकों में कुल 6128 क्लर्क पदों के लिए वैकेंसीज निकाली गई हैं। इस भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत उम्मीदवारों को प्रीलिम्स और मेन्स परीक्षा के माध्यम से चयनित किया जाएगा।

भर्ती में शामिल बैंक:

आईबीपीएस क्लर्क भर्ती 2024 में शामिल बैंकों की सूची निम्नलिखित है:

      
                    WhatsApp Group                             Join Now            
   
                    Telegram Group                             Join Now            
  1. बैंक ऑफ बड़ौदा
  2. बैंक ऑफ इंडिया
  3. बैंक ऑफ महाराष्ट्र
  4. कैनरा बैंक
  5. सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया
  6. इंडियन बैंक
  7. इंडियन ओवरसीज बैंक
  8. पंजाब नेशनल बैंक
  9. पंजाब एंड सिंध बैंक
  10. यूओ बैंक
  11. यूनियन बैंक ऑफ इंडिया

वैकेंसीज और आवेदन की तिथियाँ:

कुल 6128 वैकेंसीज जो कि विभिन्न राज्यों और बैंकों में विभाजित हैं। आवेदन की प्रक्रिया 1 जुलाई 2024 से शुरू हो चुकी है और इसकी अंतिम तिथि 21 जुलाई 2024 है।

आवेदन शुल्क:

  • जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस के उम्मीदवारों के लिए: ₹850
  • एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए: ₹175

पात्रता मानदंड:

आयु सीमा:

  • उम्मीदवार की आयु 20 से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए। यानी जिनका जन्म 2 जुलाई 1996 से 1 जुलाई 2004 के बीच हुआ है, वे आवेदन कर सकते हैं।
  • एससी/एसटी के लिए 5 वर्ष की आयु में छूट है और ओबीसी के लिए 3 वर्ष की आयु में छूट है।

शैक्षणिक योग्यता:

  • किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक (ग्रेजुएट) उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।
  • इसके लिए कोई विशेष कंप्यूटर ज्ञान या टाइपिंग गति की आवश्यकता नहीं है।

चयन प्रक्रिया:

आईबीपीएस क्लर्क भर्ती प्रक्रिया में केवल दो चरण होते हैं: प्रीलिम्स परीक्षा और मेन्स परीक्षा। इसमें कोई इंटरव्यू नहीं होता है।

  • प्रीलिम्स परीक्षा: यह परीक्षा केवल क्वालीफाइंग होती है। इसमें प्राप्त अंक अंतिम मेरिट सूची में नहीं जोड़े जाते हैं। परीक्षा में तीन विषय होते हैं: अंग्रेजी, गणित और रीजनिंग। कुल 100 प्रश्न होंगे और प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा। इसके लिए एक घंटे का समय मिलेगा।
  • मेन्स परीक्षा: यह परीक्षा ही चयन का मुख्य आधार होती है। इसमें चार विषय होते हैं: वित्तीय जागरूकता, अंग्रेजी, रीजनिंग और कंप्यूटर एप्टीट्यूड, और गणित। कुल 190 प्रश्न होंगे और 200 अंकों का पेपर होगा। इसके लिए दो घंटे का समय दिया जाएगा। मेन्स परीक्षा के अंकों के आधार पर ही अंतिम मेरिट सूची बनाई जाएगी।

राज्य और बैंक चयन:

इस भर्ती प्रक्रिया की एक महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि उम्मीदवार को एक ही राज्य में नौकरी करने का अवसर मिलता है। इसके लिए उम्मीदवार को उसी राज्य की स्थानीय भाषा का ज्ञान होना चाहिए। उदाहरण के लिए, अगर आप राजस्थान से हैं और आपको राजस्थानी आती है, तो आप राजस्थान के लिए आवेदन कर सकते हैं। अगर आप हिंदी और अंग्रेजी के अलावा कोई अन्य क्षेत्रीय भाषा नहीं जानते हैं, तो आप मध्य प्रदेश या उत्तर प्रदेश जैसे हिंदी भाषी राज्यों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

परीक्षा केन्द:

प्रीलिम्स और मेन्स परीक्षा दोनों के लिए परीक्षा केंद्र पूरे भारत में होंगे। उम्मीदवार अपनी सुविधा के अनुसार परीक्षा केंद्र का चयन कर सकते हैं।

सैलरी:

आईबीपीएस क्लर्क पद के लिए औसत सैलरी ₹40000 प्रति माह है। यह सैलरी आपके पोस्टिंग के राज्य और बैंक पर भी निर्भर करेगी।

आवेदन प्रक्रिया:

आवेदन करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वहाँ पर आपको दो लिंक मिलेंगे: एक नोटिफिकेशन पीडीएफ डाउनलोड करने का और दूसरा ऑनलाइन आवेदन करने का। आप अपनी सुविधा के अनुसार दोनों लिंक का उपयोग कर सकते हैं।

इस प्रकार, आईबीपीएस क्लर्क भर्ती 2024 एक बेहतरीन अवसर है उन उम्मीदवारों के लिए जो बैंकिंग क्षेत्र में स्थाई और स्थिर करियर की तलाश कर रहे हैं। इसके लिए आज ही आवेदन करें और अपने सपनों को साकार करें।

लेखक: राजन शर्मा

2 thoughts on “BOB & CBI क्लर्क भर्ती 2024: 6128 वैकेंसीज के लिए आवेदन करें”

Leave a Comment