बैंक में नौकरी के अवसर: कैसे पाएं सरकारी और प्राइवेट बैंक में जॉब?

बैंक में नौकरी करना आज के समय में कई युवाओं का सपना होता है। चाहे वह सरकारी बैंक हो या प्राइवेट बैंक, दोनों में ही अच्छे करियर की संभावनाएं हैं। लेकिन अक्सर छात्रों को यह नहीं पता होता कि बैंक में किस-किस प्रकार की नौकरियां होती हैं और इन नौकरियों के लिए कैसे आवेदन करें। आइए जानते हैं सरकारी और प्राइवेट बैंक में नौकरी के अवसरों के बारे में विस्तार से।

सरकारी बैंकों में नौकरियां

1. आईबीपीएस (IBPS) के माध्यम से नौकरी

आईबीपीएस (इंडियन बैंकिंग पर्सनल सिलेक्शन) एक स्वायत्त संस्था है जो विभिन्न बैंकों में भर्तियों के लिए परीक्षाओं का आयोजन करती है। आईबीपीएस द्वारा मुख्यतः तीन प्रकार की नौकरियों के लिए भर्तियां की जाती हैं:

      
                    WhatsApp Group                             Join Now            
   
                    Telegram Group                             Join Now            
  • क्लर्क (Clerk): यह नौकरी ग्रेजुएशन के बाद किसी भी स्ट्रीम से की जा सकती है। इसमें मैथ्स, रीजनिंग, इंग्लिश और जनरल स्टडीज जैसे विषयों की परीक्षा होती है।
  • प्रोबेशनरी ऑफिसर (PO): यह पद भी ग्रेजुएशन के बाद के लिए होता है। इसमें प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के बाद साक्षात्कार होता है।
  • ऑफिस असिस्टेंट: इसमें भी ग्रेजुएट उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। यह पद ग्रामीण बैंकों के लिए होता है।

2. एसबीआई (SBI) में नौकरी

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) खुद अपने एग्जाम्स कंडक्ट करता है और भर्ती प्रक्रिया पूरी करता है। यहां पर क्लर्क और पीओ (PO) दोनों की वैकेंसीज होती हैं। यह भर्तियां एक साल के गैप के बाद होती हैं और बंपर वैकेंसीज निकलती हैं। इसके लिए भी ग्रेजुएशन आवश्यक है।

3. आरबीआई (RBI) में नौकरी

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) देश का सबसे बड़ा बैंक है। यहां ग्रुप बी की वैकेंसीज होती हैं, जिनके लिए ग्रेजुएशन की आवश्यकता होती है। इन पदों पर चयनित होने वाले कर्मचारी बैंकिंग नियमों और रेगुलेशंस को मेन्टेन करने का काम करते हैं।

4. नाबार्ड (NABARD) में नौकरी

नाबार्ड ग्रामीण और कृषि क्षेत्र में काम करने वाला बैंक है। यहां ग्रेड ए और बी की वैकेंसीज निकलती हैं, जिनमें ग्रेजुएशन मांगी जाती है। यह नौकरियां देश के विभिन्न ग्रामीण बैंकों में होती हैं।

प्राइवेट बैंकों में नौकरियां

1. सेल्स एजेंट

प्राइवेट बैंकों में 12वीं पास छात्र भी नौकरी कर सकते हैं। इसके लिए सेल्स एजेंट की वैकेंसीज होती हैं, जिनमें सैलरी के साथ-साथ इंसेंटिव्स भी मिलते हैं। इस नौकरी में बैंक अकाउंट्स, एफडी, लोन, इंश्योरेंस आदि की बिक्री का काम करना होता है।

2. पीएसपी (PSP – Point of Sale Person)

यह नौकरी बैंक और इंश्योरेंस कंपनियों में होती है। इसमें उम्मीदवार को एक परीक्षा और ट्रेनिंग के बाद कार्य सौंपा जाता है। यह जॉब कमीशन बेस्ड होती है और इसमें उम्मीदवार फुल टाइम या पार्ट टाइम काम कर सकते हैं।

3. लोन ऑफिसर

लोन ऑफिसर की नौकरी के लिए प्राइवेट बैंक एमबीए या ग्रेजुएशन किए हुए उम्मीदवारों को प्राथमिकता देते हैं। इसके लिए उम्मीदवार सीधे बैंक की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

4. बैंकिंग डिप्लोमा होल्डर्स

अगर आपने बैंकिंग का डिप्लोमा किया है तो भी आपके लिए नौकरी के अवसर हैं। विभिन्न प्राइवेट बैंक बैंकिंग डिप्लोमा होल्डर्स को हायर करते हैं और उन्हें प्लेसमेंट देते हैं।

जॉब के लिए कैसे करें तैयारी?

  1. पढ़ाई और तैयारी: किसी भी बैंक की नौकरी के लिए सबसे पहले यह जरूरी है कि आप नियमित रूप से पढ़ाई करें। मैथ्स, रीजनिंग, इंग्लिश और जनरल स्टडीज पर ध्यान दें।
  2. प्रैक्टिस सेट: अच्छे प्रैक्टिस सेट्स का उपयोग करें और पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र हल करें।
  3. टाइम मैनेजमेंट: समय का सही उपयोग करें और परीक्षा की तैयारी के लिए एक टाइम टेबल बनाएं।
  4. मॉक टेस्ट: मॉक टेस्ट दें ताकि आपको परीक्षा के पैटर्न और समय प्रबंधन का सही अंदाजा हो सके।

निष्कर्ष

बैंक में नौकरी पाना आज के समय में एक अच्छा करियर विकल्प है। चाहे वह सरकारी बैंक हो या प्राइवेट बैंक, दोनों में ही नौकरी के अच्छे अवसर हैं। अगर आप नियमित रूप से पढ़ाई करते हैं और सही दिशा में तैयारी करते हैं, तो निश्चित ही आप बैंक की नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। सरकारी बैंकों में आईबीपीएस, एसबीआई और आरबीआई जैसी संस्थाओं के माध्यम से भर्तियां होती हैं, वहीं प्राइवेट बैंकों में सेल्स एजेंट, पीएसपी और लोन ऑफिसर जैसी नौकरियां होती हैं। उम्मीद है कि इस जानकारी से आपको बैंक की नौकरी के बारे में समझने में मदद मिली होगी।

लेखक का नाम: राजन शर्मा

11 thoughts on “बैंक में नौकरी के अवसर: कैसे पाएं सरकारी और प्राइवेट बैंक में जॉब?”

  1. Name Akash Kumar
    Father name prabhat khabar bari
    Village pakadi babu bhatpar rani
    State Deoria Uttar Pradesh India
    School name Dr Ram manhor loiya inttr college pakadi babu bhatpar rani up Deoria Uttar Pradesh India
    Mobile no 7267052546

    Reply

Leave a Comment